Pradhan Mantri Awas Yojana online application Start – Learn how to apply - .HIGH SPEED

More Services

Text Widget

Pradhan Mantri Awas Yojana online application Start – Learn how to apply

     प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन


नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है जसवंत स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग हाई स्पीड में दोस्तों अगर आपको पता हो की प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में प्रधानमंत्री द्वारा दी जाने वाली घर बनाने में सहायता के लिय आप प्रधानमत्री आवास योजना में अपना फॉर्म भर सकते हो जिसमे आपको आवास बनाने के लिय सरकार द्वारा सहायता प्रधान की जाती इस योजना के आवेदन आप 3 नवम्बर से कर सकते हो

क्या है आवास योजना पूरी जानकारी - Pradhan Mantri Awas Yojana online application Start – Learn how to apply

जेसा की आप सभी को पता होगा की प्रधानमंत्री आवास योजना में मे भारत में गरीब परिवारों को घर बनाने के लिय सरकार द्वारा इस योजना का शुभ आरम्भ किया गया सरकार की योजना के अनुसार इस प्रक्रिया को ज्यादा से ज्यादा आसान बनाकर लोगों को आवेदन करने का मौका देने की व्यवस्था की जा रही है। अम-त अभिजात जो की शहरी आवास एवं गरीबी उन्मूलन मंत्रालय के जॉइंट सेक्रटरी हैं और दिनेश त्यागी जो की ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के सीईओ हैं इन दोनों के द्वारा साइन किए गये ज्ञापन के अनुसार देश भर में चल रहे  60,000 जन सेवा केन्द्रों के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किये जाएँगे। सरकार ने आवास योजना का आवेदन करने वाले लोगों के लिए आवेदन शुल्क 25 रूपये रखा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत लाभार्थियों का पंजीकरण कैसे करें-

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया CSC के द्वारा

देश भर में चल रहे 60,000 जन सेवा केन्द्रों पर प्रधानमंत्री आवास योजना के फॉर्म भरे जा सकेंगे।
आवेदनकर्ता को एक फॉर्म भरने के लिए 25 खर्च करने होंगे।
जन सेवा केन्द्रों पर इस योजना के तहत भरे जाने वाले आवेदन के लिए आवेदकों को रसीद भी दी जाएगी।
इस रसीद पर आवेदक की फोटो लगी होगी। इस रसीद के जरिए आवेदनकर्ता आवेदन की स्थिति का पता लगा सकेगा।
आवेदनकर्ता को पूरी जानकारी लेने के लिए अपने नजदीक के सेवा केन्द्र पर जाना होगा।
आवास योजना के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है।
मंत्रालय ने इसके अलावा एक और व्यवस्था की है, जिसके जरिए आधार कार्ड न होने पर भी पूरे वेरिफिकेशन के बाद लाभार्थी आवेदन कर आवास का लाभ उठा सकेंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना का आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से आवेदन कैसे करें।

प्रधानमंत्री आवास योजना का ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी किया जा सकता है जिसके लिए पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है –
  • प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट यानि pmaymis.gov.in के माध्यम से किया जा सकता है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, मेनू में “Citizen Assessment” लिंक विकल्प पर क्लिक करने के बाद किसी भी एक विकल्प का चयन करें। यदि आप वर्तमान में एक झुग्गी बस्ती में रहते हैं, तो “स्लम निवासी के लिए” विकल्प पर क्लिक करें या “अन्य 3 अवयवों के अंतर्गत लाभ” विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा। इस स्क्रीन पर आपको अपना आधार नंबर भरना होगा और “चेक” पर क्लिक करना होगा।
  • यदि आपका आधार नंबर सही होगा, तो एक आवेदन फार्म आपके सामने खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी और इसके बाद नीचे “सेव” बटन पर क्लिक करें। यदि आधार संख्या गलत है, तो फिर दोबारा सही आधार नंबर भरकर फिर से प्रयास करें। और अगर आपके पास कोई आधार नंबर नहीं है तो आप आवेदन करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • केंद्र सरकार ने इस योजना की ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को 3 नवंबर से शरू करने के फैसला किया है।


कोई टिप्पणी नहीं:

';