ऑपरेशन ग्रीन्स मिशन - टमाटर, प्याज, आलू की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए शीर्ष योजना - .HIGH SPEED

More Services

Text Widget

ऑपरेशन ग्रीन्स मिशन - टमाटर, प्याज, आलू की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए शीर्ष योजना

Operation Greens Mission – TOP Scheme to Control Prices of Tomato, Onion, Potato

केंद्रीय बजट 2018-19 में घोषणा के अनुसार केंद्र सरकार ऑपरेशन ग्रीन्स मिशन लॉन्च करने जा रही है। इसके बाद, शीर्ष योजना टमाटर, प्याज और आलू की प्रसंस्करण को बढ़ावा देगी और इन veggies की आपूर्ति को बढ़ावा देगा। तदनुसार, यह ऑपरेशन सरकार को सक्षम करेगा। कमी / दुबला अवधि की अवधि में भी टमाटर, प्याज और आलू की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए। इस ऑपरेशन के लिए हरे, केंद्र सरकार। रुपये आवंटित किया गया है अपने वार्षिक बजट में 500 करोड़ रुपये।

केंद्र सरकार फरवरी के आखिरी सप्ताह में विभिन्न हितधारकों के साथ इस नई योजना के रूप में चर्चा करेंगे। इसके अलावा, सरकार। शीर्ष योजना के तहत इन 3 veggies के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए किसानों को प्रोत्साहन भी प्रदान कर सकते हैं।
तदनुसार, केंद्र सरकार। आपूर्ति श्रृंखलाओं को संपीड़ित करेगा और स्वाभाविक रूप से शीर्ष को संरक्षित करने के लिए आधारभूत संरचना बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

Operation Greens Mission – Details

इस शीर्ष योजना की महत्वपूर्ण विशेषताएं और मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं: -

खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय जल्द से जल्द ऑपरेशन ग्रीन्स के रूपरेखा को अंतिम रूप देने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।
इसके बाद, सरकार। टॉप प्रोसेसिंग को बढ़ावा देगा और टमाटर, प्याज और आलू के उत्पादन को भी प्रोत्साहित करेगा।
इस कारण से, सरकार। आपूर्ति श्रृंखलाओं को संपीड़ित करेगा और शीर्ष के प्राकृतिक संरक्षण के लिए उचित जलवायु आधारभूत संरचना भी प्रदान करेगा। केंद्र सरकार रुपये भी निर्धारित किया है इस शीर्ष योजना के लिए 5 अरब।
इस योजना के तहत, विभिन्न किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ), कृषि-रसद प्रसंस्करण सुविधाएं और पेशेवर प्रबंधन को प्रोत्साहित किया जाएगा।
ऑपरेशन ग्रीन्स किसानों को उनकी फसलों के लिए उचित मूल्य प्राप्त करने के लिए लाभान्वित होंगे। इसके अलावा, शीर्ष योजना लोगों को उचित कीमतों पर टमाटर, प्याज और आलू पाने के लिए भी लाभ पहुंचाएगी।

ऑपरेशन ग्रीन्स - कार्यान्वयन

जे पी मीना, खाद्य प्रसंस्करण सचिव ने घोषणा की कि इस शीर्ष योजना की प्रमुख विशेषताएं अप्रैल 2018 तक तैयार होने की संभावना है। इस योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए, केंद्र सरकार। देश भर में सब्जी क्लस्टर पहले से ही मैप किया है।

इसके अलावा, सरकार। एफपीओ के लिए पिछड़े और आगे के संबंधों पर काम करेंगे ताकि वे इस योजना का लाभ उठा सकें। केंद्र सरकार 'ऑपरेशन फ्लड' की एक ही पंक्ति पर 'ऑपरेशन ग्रीन्स' लॉन्च किया है। ऑपरेशन फ्लड 1 9 66 में लॉन्च किया गया था और केंद्र सरकार का सबसे बड़ा डायरी विकास कार्यक्रम था।
';