sarkari yojana आप में खेल प्रतिभा है तो रजिस्ट्रेशन कराएं ट्रेनिंग के साथ पढ़ाई में मदद करेगी सरकार सरकारी योजना - .HIGH SPEED

More Services

Text Widget

sarkari yojana आप में खेल प्रतिभा है तो रजिस्ट्रेशन कराएं ट्रेनिंग के साथ पढ़ाई में मदद करेगी सरकार सरकारी योजना

केंद्र सरकार की राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना-2019 ( NSTSS ) में किसी भी आय वर्ग तथा समुदाय के छात्र-छात्रा आवेदन कर सकते
केंद्र सरकार की राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना-2019 ( NSTSS ) में किसी भी आय वर्ग तथा समुदाय के छात्र-छात्रा आवेदन कर सकते हैं। योजना शुरू करने का मकसद है 8 वर्ष से अधिक आयु के खिलाड़ियों की प्रतिभाओं को पहचानना तथा उनकी रुचि के खेल को प्रोत्साहित करना। इसका फायदा यह होगा कि स्कूली गेम्स में रुचि रखने वाले बच्चे खुलकर सामने आ सकेंगे। प्रशिक्षण तथा मदद मिलने के बाद वे जिलास्तर के खेल, विद्यालयों तथा केंद्रीय विद्यालयों और राष्ट्रीय खेल अकादमी में होने वाली स्पर्धाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकेंगे। आगे चलकर इन्हीं खिलाड़ियों में से नेशनल तथा इंटरनेशनल खेलने वाले प्लेयर तैयार होंगे। 

शहरी तथा ग्रामीण खेल प्रतिभाओं के लिए एक पोर्टल भी लांच किया गया है। साथ ही अपील की गई है कि देशभर से कोई भी बच्चा जिसने किसी खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है या उपलब्धियां हासिल की हैं, वह अपनी जानकारी, बायोडाटा या वीडियो इस पोर्टल पर अपलोड करे। इस तरह उसका रजिस्ट्रेशन इस पोर्टल पर हो जाएगा। पोर्टल पर 30 से अधिक खेलों की सूची है। आप पसंद के किसी भी खेल को चुन सकते हैं। इसके बाद खेल मंत्रालय आवेदकों की जानकारी लेकर श्रेष्ठ का चयन करेगा। प्रतिभाशाली छात्र-छात्रा को सुविधाएं मुहैया कराकर ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। इस स्कीम में आवेदन करने, खेलों के बारे में जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- https://nationalsportstalenthunt.com/iFileSAI/showDiscipline/showDisciplinePage
छात्रवृत्ति के साथ पढ़ाई की सुविधा 

आवेदकों की मदद करने के लिए स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के केंद्रों और अकादमियों के नाम व पते वेबसाइट पर दिए गए हैं। चयनित उम्मीदवारों को न केवल उनके द्वारा चुने गए खेल के विकल्प में प्रशिक्षित किया जाएगा, बल्कि उन्हें छात्रवृत्ति और पढ़ाई में भी सहायता दी जाएगी। किसी कारण आपका आवेदन अस्वीकृत हो जाए तो छह महीने बाद फिर से आवेदन कर सकते हैं। 

यह है इस योजना की खासियत 

 एनएसटीएस पोर्टल अंग्रेजी और हिंदी के साथ सभी क्षेत्रीय भाषाओं में ऑनलाइन है ताकि किसी भी राज्य का खिलाड़ी अपनी भाषा में आवेदन करना चाहे तो कर सके। 

 किसी बच्चे का आवेदन यदि अस्वीकृत हो जाता है तो वह छह महीने बाद फिर आवेदन कर सकता है। 

 पोर्टल पर संबंधित खेल के नाम के साथ प्रशिक्षण केंद्र की जानकारी भी उपलब्ध है। 

यह हैं इस पोर्टल के फायदे 

 चुने गए खिलाड़ियों को सरकारी खेल अकादमी में प्रशिक्षण मिलेगा। 

 प्रशिक्षण ले रहे खिलाड़ियों को सालाना 5 लाख रुपए छात्रवृत्ति मिलेगी। 

 देशभर के खिलाड़ियों में से 1000 बेस्ट खिलाड़ियों को चुना जाएगा। 

 खेल प्रतिभाओं को 8 वर्ष तक छात्रवृत्ति एवं खेल प्रशिक्षण मिलेगा। 

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

योजना में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन ही किया जा सकेगा। पहले अपनी प्रोफाइल बनाएं। आप खुद बना सकते हैं या किसी की मदद से बनवा सकते हैं। इसमें खिलाड़ी का बायोडाटा, वीडियो, उपलब्धियां, आयु, स्कूली जानकारी तथा परिवार की जानकारी दर्ज कराएं। इस प्रोफाइल के आधार पर भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) भावी प्रतिभा का चयन करेगा। 

यदि कोई बच्चा किसी खेल में अपना कॅरियर बनाना चाहे तो इस योजना का लाभ उठा सकता है। इसकी शुरुआत 2015 में की गई थी। योजना की शर्त यह है कि बच्चे में कोई शारीरिक या मानसिक विकलांगता न हो...। 

आवेदन के लिए क्लिक करें 

पोर्टल पर जाएं फिर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर सबमिट करें। इसके बाद आपके मोबाइल और ई-मेल पर लॉग इन यूजरनेम और पासवर्ड आएगा। इस यूजरनेम और पासवर्ड से आप खेल प्रतिभा खोज पोर्टल पर लॉग इन कर प्रोफाइल बनाएं, अपने सर्टिफिकेट और वीडियो अपलोड कर सबमिट बटन दबाएं। 

https://nationalsportstalenthunt.com/iFileSAI/showDiscipline/showDisciplinePage 

कोई टिप्पणी नहीं:

';