राजस्थान ई-सखी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें | पंजीकरण फॉर्म और मोबाइल ऐप डाउनलोड PDF | E-Sakhi Scheme Details In Hindi - .HIGH SPEED

More Services

Text Widget

राजस्थान ई-सखी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें | पंजीकरण फॉर्म और मोबाइल ऐप डाउनलोड PDF | E-Sakhi Scheme Details In Hindi

             ई-सखी योजना राजस्थान

"ई-सखी योजना" के लिए "सूचना प्रौद्योगिकी विभाग" की तरफ से कार्य योजना बनाकर कार्य शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से, राज्य की महिलाओं को ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में इलेक्ट्रॉनिक सेवा वितरण के लाभों का लाभ उठाने के लिए नि: शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। राजस्थान राज्य में, परिवार की महिला को सार्वजनिक कल्याण योजनाओं के लाभ का प्रमुख बना दिया गया है।



अब आपको आश्चर्यचकित होना चाहिए कि ई-सखी योजना के लिए आवेदन कैसे करें? इसके लिए योग्यता क्या होगी। यह क्या हो जाएगा? तो आपको लोगों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। हम इस लेख में इन सभी जानकारी को आपके लिए उपलब्ध कराएंगे। कृपया हमारे लेख को ध्यान से पढ़ते रहें।

ई-सखी योजना क्या हैं?

"ई-सखी योजना (ई-सखी योजना)" केसर राज्य में 12 वीं पास या उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली महिलाओं और लड़कियों को चुना गया था और महिलाएं और लड़कियां जो इस योजना में रुचि रखते हैं और जानते हैं कि स्मार्टफोन का उपयोग कैसे करें। इस योजना के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं और बच्चों की पंचायत समिति स्थिति अटल सेवा केंद्र (अटल सेवा केंद्र, पंचायत समिति में स्थित) में भी प्रशिक्षण देगी। इसमें, प्रत्येक ग्राम पंचायत से 05 और 10 ई-सखीया प्रत्येक वार्ड से चुने जाएंगे। राज्य सरकार ने उम्र सीमा को 20 से 35 साल तक रखा है।

राजस्थान राज्य की सूचना प्रौद्योगिकी और संचार, भारत ने डिजिटल साक्षरता (सूचना प्रौद्योगिकी और संचार की डिजिटल साक्षरता) को बढ़ावा देने के लिए "ई-सखी योजना (ई-सखी योजना)" शुरू कर दी है। राजस्थान सरकार द्वारा पेश की गई इस योजना के लिए महिला महिलाओं का चयन किया जाएगा। इस योजना के लिए, प्रत्येक गांव से 05 और शहर से 10 ई-सखी उन्हें प्रशिक्षित किया गया था। इसके बाद, यह खुश शिक्षक अन्य 02 लोगों को प्रशिक्षित करेगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कम से कम एक व्यक्ति को प्रत्येक ग्रामीण परिवार से डिजिटल परीक्षक (डिजिटल साक्षर) बनाना है।

ई-सखी बनने की इच्छा रखने वाली महिलाएं Play Store (Google Play Stor) पर उपलब्ध ई-सखी मोबाइल ऐप (ई-सखी मोबाइल ऐप) के माध्यम से अपना ऑनलाइन पंजीकरण (ऑनलाइन पंजीकरण) प्राप्त कर सकती हैं। पंजीकरण करने से पहले, ई-सखी के पास एक एसएसओ (एसएसओ) आईडी होना चाहिए। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, राज्य की महिलाओं को कंप्यूटर और मोबाइल के बारे में जानना आवश्यक है। सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग (सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग) की सहायता से राज्य के आईटीजी केंद्रों में से लगभग 9 5 को सभी जगहों पर ई-सखी चुनौती मुक्त प्रशिक्षण का जवाब दिया गया है। आईटी ज्ञान (प्रशिक्षण) के माध्यम से महिलाओं को सुलभ बनाने के लिए उस प्रशिक्षण किट को भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

ई-सखी योजना (ई-सखी योजना राजस्थान के लिए योग्यता): -

राजस्थान सरकार ने इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ मानदंड निर्धारित किए हैं। जो निम्नलिखित है।
"ई-सखी योजना" के तहत, डिजिटल सेवा में दिलचस्पी रखने वाली महिलाओं को इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा।
इस योजना का लाभ उठाने के लिए, महिलाओं के लिए आयु सीमा 20 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक महिला 12 वीं होनी चाहिए।
इस योजना के तहत, ग्रामीण और शहरी महिलाओं के लिए कल्याणकारी योजनाएं विभाग की ओर से ऑनलाइन उपलब्ध हैं।
आवेदक महिलाओं के लिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए मोबाइल और कंप्यूटर का ज्ञान बहुत महत्वपूर्ण है।

ई-सखी योजना राजस्थान के लाभ

ई-सखी योजना (ई-सखी योजना राजस्थान के लाभ): -
राज्य की महिलाओं को ई-सखी योजना से निम्नलिखित लाभ मिलेगा। जिसका विवरण नीचे दिया जा रहा है।

"ई-सखी योजना" के तहत, राज्य से करीब 1.5 लाख महिलाएं चुनी जाएंगी।
इस योजना के लिए, प्रत्येक गांव से प्रत्येक ई-स्कूल और शहरी क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड से प्रत्येक आठवें व्यक्ति का चयन किया जाएगा।
अब राजस्थान राज्य में हर परिवार को डिजिटल सेवा के बारे में जानकारी मिल जाएगी।
ई-महिला आईटी सेंटर में प्रशिक्षण प्राप्त करके अपने गांव या शहर में डिजिटल प्रक्रिया के माध्यम से विभिन्न प्रकार की सेवाओं से कम से कम 100 लोगों को प्रशिक्षित करेगी।

ई-सखी योजना राजस्थान ऑनलाइन आवेदन

$} मित्र अगर कोई इच्छुक महिला "ई-सखी योजना" के लिए आवेदन करना चाहती है, तो उसे आईटी और सांख्यिकीय कार्यालय ब्लॉक  में जाना होगा।

$} राज्य की महिलाएं ई-सखी ऐप द्वारा अपने मोबाइल फोन पर या ई-सखी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकती हैं।

$} ई-सखी योजना में पंजीकरण के लिए महिलाओं को एसएसआईडी होना आवश्यक है।

$} यदि राजस्थान राज्य में किसी भी "ई-सखी योजना" में एसएसओ नहीं है, तो वह राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्वयं का एसएसओ बना सकता है।

एसी जानकारी पाने के लिय डाउनलोड करे google ही स्पीड browsser 

कोई टिप्पणी नहीं:

';